Tue. Sep 27th, 2022

वर्ल्डवाइड मोबाइल डेटा प्राइसिंग 2022 (Worldwide Mobile Data Pricing 2022) की लिस्‍ट में भारत को पांचवें स्थान पर रखा गया है। इस रिपोर्ट में 233 देशों को शामिल किया गया है और 1GB मोबाइल डेटा की लागत मापी गई है। रिपोर्ट के अनुसार इजरायल में मोबाइल डेटा की कीमतें सबसे कम हैं। 1GB डेटा की कीमत 0.04 डॉलर (लगभग 3 रुपये) है।, दक्षिण अटलांटिक महासागर में स्थित ब्रिटिश प्रवासी क्षेत्र सेंट हेलेना में डेटा की कीमत सबसे ज्‍यादा है। वहां 1GB डेटा की लागत 41.06 डॉलर (लगभग 3,500 रुपये) है। उत्तरी अमेरिका में 1GB डेटा की कीमत 4.98 डॉलर (लगभग 400 रुपये) है।

वर्ल्डवाइड मोबाइल डेटा प्राइसिंग 2022 लिस्‍ट को Cable.co.uk ने तैयार किया है। यह एक प्राइस कंपेरिजन वेबसाइट है। इस वेबसाइट का दावा है कि इजरायल, इटली, सैन मैरिनो, फिजी और भारत मोबाइल डेटा के लिए भुगतान करने वाले टॉप 5 सबसे सस्ते देश हैं। लिस्‍ट के मुताबिक, भारत 0.17 डॉलर (लगभग 14 रुपये प्रति जीबी) की लागत के साथ पांचवें स्थान पर है।

इस लिस्‍ट के अनुसार, सेंट हेलेना, फॉकलैंड द्वीप समूह, साओ टोमे और प्रिंसिपे, टोकेलाऊ और यमन मोबाइल डेटा के मामले में पांच सबसे महंगे देश हैं। डेटा की लागत में अंतर के लिए रिसर्चर्स ने चार चीजों को जिम्मेदार ठहराया है। इनमें उत्कृष्ट बुनियादी ढांचा, बहुत ज्‍यादा निर्भरता, कम खपत और एक समृद्ध अर्थव्यवस्था शामिल हैं।

loading...

By Azhar Sabri

Journalist | Author of three Books. Twitter/Facebook/Instagram @TheAzharSabri

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *