Thu. Feb 9th, 2023

नई दिल्ली: ओखला के जाकिर नगर इलाके में मंगलवार करीब सुबह 11:00 बजे डीडीए कि टीम सीआरपीएफ और बुलडोजर के साथ झुग्गियों को गिराने के लिए पहुंची । यह झुग्गियां जाकिर नगर इलाके में जो यमुना का इलाका है उसके कोने में बसी हुई हैं , यहीं बगल में दिल्ली से मुंबई को जोड़ने वाले हाईवे का भी निर्माण कार्य हो रहा है ।

डीडीए की टीम जैसे ही वहां पर पहुंची लोग के बीच काफी ज्यादा हड़बड़ा गए । लोगों की भीड़ वहां पर इकट्ठा हो गई । यहां पर करीब 100 से भी ज्यादा झुग्गियां हैं । कुछ पक्के और कुछ कच्चे मकान भी हैं । इन झुग्गियों में रह रहे लोगों का कहना था कि उन्होंने यह ज़मीन कई साल पहले खरीदी हुई है । और इनके घरों में बिजली का मीटर भी लगा हुआ है , और इसी के साथ-साथ इनके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र जैसे सभी डॉक्यूमेंट भी उनके पास हैं ।

वहीं स्थानीय लोगों ने काफी ज्यादा नाराजगी जताई । इन लोगों का कहना था कि अगर यह घर टूट गए तो वह कहां जाएंगे, उनके छोटे-छोटे बच्चे , घर-परिवार सब सड़क पर आ जाएंगे । वही लोगों का कहना था कि सरकार गरीब का विकास करेंगे कहती है ,लेकिन वही हमारे घरों को तोड़ रही है । ‘जहां झुग्गी वहां मकान’ का नारा है जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा दिया गया था उस पर यहां के गरीब लोगों ने भी सवाल किया । लोगों ने कहा कि हमें चाहे मार दिया जाए लेकिन हम यहां से नहीं जाएंगे ।

वहीं डीडीए का कहना है कि झुग्गियां अवैध निर्माण हैं ,जो कि डीडीए कि ज़मीन पर बनाई गई हैं और इन लोगों को कुछ दिन पहले ही नोटिस दे दिया गया था, लेकिन इसके बावजूद भी इन्होंने अपना सामान नहीं हटाया ।

वही मौके पर मौजूद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता महमूद ने आरोप लगाया कि सरकार सीआरपीएफ की टीम बुलाकर इलाके में डर का माहौल और डराना,धमकाना चाहती है और गरीब लोगों की बात करने वाली पार्टी ही गरीब लोगों के घर छीनना चाहती है ।

~नोमान अहमद खान

loading...

By Khabar Desk

Khabar Adda News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *