Thu. Sep 29th, 2022

पहले सीज़न के साथ कई दिल जीतने और सिनेमा प्रेमियों के मनोरंजन करने के बाद, मल्हार लघु फिल्म महोत्सव का दूसरा संस्करण एक बार फिर सिनेमा प्रेमियों को रोमांचित करने और उनका मनोरंजन करने के लिए आप सबके बीच आ चुका है। लेकिन इस सीज़न में कुछ अनोखा होने वाला है क्योंकि फिल्म फेस्टिवल में NFT उपयोग करके फिल्म निर्माताओं एवम् फिल्म निर्देशकों को ओनरशिप हासिल करने का मौका मिलेगा ।

इस साल यह महोत्सव कुछ अविश्वसनीय और बेहतरीन अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय फिल्मों को स्वीकार कर रहा है। यह आयोजन Match My [Talent] द्वारा आयोजित किया जाता है, और इसका उद्देश्य पेशेवर और शौकिया फिल्म निर्माताओं के कई बेहतरीन फिल्मों को प्रदर्शित करना है।

मल्हार वर्चुअल फिल्म फेस्टिवल पहला ऐसा प्लेटफॉर्म बन गया है जो फिल्म निर्माताओं, कहानीकारों और कलाकारों को स्वामित्व यानी ओनरशिप और मुद्रीकृत सम्मान देने के लिए ब्लॉकचैन-आधारित नॉन फंजिबल टोकन (एनएफटी) का उपयोग कर रहा है। टिकट उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इसके लिए आपको बस एक मेटामास्क वॉलेट चाहिए और आप खरीदारी करने के लिए तैयार हैं।

ब्लॉकचैन-आधारित एनएफटी के उपयोग की शुरुआत करके, मल्हार वर्चुअल फिल्म फेस्टिवल ने फिल्मी जगत और इससे जुड़े कलाकारों को एक नई दिशा दी है। । चूंकि NFT टोकन अपनी तरह के केवल एक हैं, इसलिए उन्हें डुप्लिकेट या कॉपी नहीं किया जा सकता है। जब कोई कलाकार अपने काम को मैच माई टैलेंट प्लेटफॉर्म पर अपलोड करता है, तो उन्हें एक एनएफटी प्रदान किया जाएगा। कलाकार इसे सरल प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से वेरिफाई कर सकता है। जो चीज इस प्रक्रिया को अलग बनाती है, वह यह है कि कलाकारों को एक बैज के साथ-साथ एक एनएफटी भी प्राप्त होता है। जबकि अन्य फिल्म समारोह प्रतिभागियों को केवल एक बैज प्रदान करते हैं।

मल्हार की टीम हमेशा यह सुनिश्चित करती है कि कहानीकारों को फिल्म बनाने और अपनी अनूठी शैली में कहानियां सुनाने के लिए एक निष्पक्ष और लोकतांत्रिक स्थान पेश किया जाए। वे विभिन्न संस्कृतियों और कहानी कहने के तरीकों के बारे में अधिक जानने में विश्वास करते हैं।

सोनिया स्वरूप चोकसी, महोत्सव निदेशक और मैच माई टैलेंट के सह-संस्थापक ने मंच को विचारों, अनुभवों और फिल्मों को साझा करने के लिए एक स्वतंत्र और समावेशी स्थान कहा है। उन्होंने कहा, “अपने पहले संस्करण की शानदार सफलता के बाद, मल्हार फेस्टिवल इस साल वापस आ गया है, ताकि फिल्म निर्माताओं को मानसिक स्वास्थ्य, शिक्षा, प्रवास, लिंग मुद्दों और जुनून जैसे विषयों पर अपनी फिल्मों के साथ अपना जादू दिखाने के लिए एक मंच दिया जा सके। “उन्होंने कहा, “हम तकनीक का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए एनएफटी टिकटों का उपयोग कर रहे हैं और अपने रचनाकारों के लिए प्रक्रिया को आसान भी बना रहे हैं।”

इस वर्ष के विषयों की तलाश करने वालों के लिए वे जुनून, शिक्षा, लिंग, मानसिक स्वास्थ्य और प्रवास हैं। उत्सव के दूसरे सत्र का स्थानीय संस्करण 19 अगस्त से 28 अगस्त 2022 तक लाइव रहेगा।

रजित कपूर, नीरज काबी, के. राजगोपाल, गौतम वज़े और आदिल हुसैन इत्यादि फिल्मी उद्योग की कुछ प्रसिद्ध हस्तियां हैं जो फिल्म समीक्षा जूरी का हिस्सा हैं। मल्हार भारत का पहला और सबसे बड़ा वैश्विक फिल्म समारोह है जिसे उच्च मान्यता और व्यापक स्वीकृति प्राप्त है।

मल्हार वर्चुअल फिल्म फेस्टिवल सीखने का एक व्यापक दायरा प्रदान करता है इस फेस्टिवल में फिल्म निर्माताओं को एक-दूसरे के साथ बातचीत करने और प्रतिक्रिया देने का मौका दिया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ भारतीय लघु फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय लघु फिल्म, 20 मिनट से कम की सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म आदि सहित विभिन्न क्षेत्रों में पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

आप अपना एनएफटी टिकट खरीदने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं:
https://www.matchmytalent.com/initiatives/malhaar/tickets

loading...

By Azhar Sabri

Journalist | Author of three Books. Twitter/Facebook/Instagram @TheAzharSabri

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *