Sun. Sep 8th, 2024

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का मशहूर ‘हजरतगंज चौराहा’ अब अपने इस नाम से नहीं जाना जाएगा। दरअसल, लखनऊ का जाना-पहचाना चौराहा ‘हजरतगंज चौराहा’ अब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल चौक के नाम से जाना जाएगा। महापौर संयुक्ता भाटिया ने राजधानी के सबसे व्यस्त हज़रतगंज चौराहे का नाम बदल कर अटल चौराहा करने की आधिकारिक घोषणा शुक्रवार देर रात को की।

संयुक्ता भाटिया ने बताया, ‘हम अटलजी की यादों को हमेशा जीवित रखना चाहते हैं और एक मेयर के रूप में मैं ऐसा कर रही हूं। हमने उनका एक स्मारक बनाने की योजना के बारे में सोचा और लखनऊ के सबसे बड़े हजरतगंज चौराहे का नाम बदलकर अब अटलजी के नाम पर कर दिया है।’

गौरतलब है कि 31 अगस्त को हुई कार्यकारिणी की बैठक में भाजपा पार्षद दल के साथ साथ सम्पूर्ण विपक्ष के पार्षदों ने एक स्वर में हज़रतगंज चौराहे का नाम बदलकर अटल चौराहा रखने की सहमति जताई थी। चूंकि सभी पार्षदों से पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न स्व. अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर इच्छा के अनुरूप विभिन्न सड़क,मार्ग, चौराहे, पार्क आदि के नामकरण हेतु प्रस्ताव आमंत्रित किए गए थे। दरअसल बड़ी संख्या में पार्षदों ने चौराहों का नाम ‘अटल’ जी के नाम पर रखने संबंधी प्रस्ताव दिए थे। कार्यकारिणी में हज़रतगंज चौराहे का नाम सबसे ऊपर होने के बावजूद कार्यकारिणी सदस्यों ने महापौर को अंतिम घोषणा हेतु अधिकृत किया था।

 

loading...

By Khabar Desk

Khabar Adda News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *