Fri. Sep 20th, 2024

नई दिल्ली : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 2020 हमारे पूरे जीवन का सबसे चुनौतीपूर्ण वर्ष रहा है। हम में से कोई भी यह अनुमान नहीं लगा सकता था कि एक वायरस हमारे सामान्य जीवन को दूर ले जाएगा और हमें महीनों तक हमारे घर तक सीमित रखेगा जो वास्तव में तनावपूर्ण और ऊर्जा विनाशकारी था। लेकिन ये स्थिति कहीं ना कहीं एक आशीर्वाद के रूप में बदल गई, क्योंकि इसमे हमारे जीवन के कई ऐसे क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जिससे हम भाग दौड़ की ज़िंदगी के कारण अवगत नहीं थे और जिसमें विश्व स्तर पर खेल आयोजन भी शामिल हैं।
तो वहीं इंडियन फ्लैग रनर्स ने एक कार्यक्रम आयोजित किया, जहां एथलीट 100 किलोमीटर तक की विश्व रिकॉर्ड की अल्ट्रा-रनिंग का प्रयास कर रहे थे और 20 घंटे के समय के भीतर व्यक्तिगत रूप से साइकिल चला रहे थे,और साथ ही पैन इंडिया ने 41400 किलोमीटर की दूरी तय करके एक इतिहास बनाया।

आप को ये भी बता दे की 414 एथलीटों ने अपना दृढ़ संकल्प दिखाया और अंतर्राष्ट्रीय विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह कार्यक्रम 22 नवंबर, 2020 को सुबह 4:00 बजे से मध्य रात्रि 12:00 बजे तक सोलो 100 किलोमीटर चल रहा था।
दिल्ली में (को-ऑर्गनाइज़र) मैप स्टूडियो , इंडियन फ्लैग रनर्स (ऑर्गनाइज़र) के साथ, इवेंट सहयोगी V4A रनिंग क्लब के साथ और स्पॉन्सर वाइल्ड विटामिन ड्रिंक ने 100 किलोमीटर का विश्व रिकॉर्ड रन का श्रेय जामिया के 100 साल का जश्न NMAK, पटौदी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, दिल्ली में मनाकर चार चांद लगा दिया ।

दिल्ली में ये पहल उस्मान, मसूद अहमद और आसिम ने करी। लगभग 8 एथलीटों ने राष्ट्रभक्ति के पूरे जोश के साथ अपना रन शुरू किया। और साथ ही हाइड्रेशन का पूरा खयाल V4A क्लब द्वारा रखा गया और दौड़ के दौरान मैप स्टूडियो की पूरी टीम लगातार विश्व रिकॉर्ड के हर एक क्षण को अपने कैमरे में कैद कर रहे थे।
मसूद अहमद, स्नेहा भारद्वाज , उस्मान और अमित कुमार ने सफलतापूर्वक विश्व रिकॉर्ड रन पूरा किया।
इन सब में मसूद अहमद ने पहली बार अल्ट्रा रन विश्व रिकॉर्ड में प्रयास किया और इस विश्व रिकॉर्ड ने इवेंट को पंजीकृत करने के लिए 100 दिनों के भीतर तैयारी करके धैर्य और दृढ़ संकल्प का वास्तविक उदाहरण प्रस्तुत किया।

आपको बता दे की चंडीगढ़ से तेजिंदर सिंह और सिड अतवाल (ऑर्गनाइजर) भी सशक्त रहे और 100 किलोमीटर इंडियन फ्लैग रनर्स के साथ दौड़ कर ना सिर्फ विश्व रिकॉर्ड बनाया बल्कि आस पास के समुदायों को भी करीब लाकर एक देशभक्ति का एक उदाहरण दिया है और साथ ही युवाओं को भी प्रोत्साहित किया।
100 किलोमीटर विश्व रिकॉर्ड रन एक बड़ी सफलता थी ,जोकि इंडियन फ्लैग रनर्स और सह आयोजितकर्ता मैप स्टूडियो द्वारा आयोजित किया गया था ।

loading...

By Khabar Desk

Khabar Adda News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *