Thu. Apr 18th, 2024

नई दिल्ली :जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी शिक्षा मंत्रालय की सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग सूची में पहले नंबर पर आई है। जामिया विश्वविद्यालय को 90 फीसदी स्कोर के साथ रैंकिंग में पहला नंबर मिला है।अलगीढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने भी अच्छी रैंक प्राप्त की है। सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी होती है। जिसमें जामिया के बाद दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश की राजीव गांधी यूनिवर्सिटी आई है।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में राजीव गांधी यूनिवर्सिटी को 83 फीसदी स्कोर मिला है और विश्वविद्यालय ने दूसरा स्थान हासिल किया है। तीसरे नंबर पर 82 फीसदी स्कोर के साथ जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी आई है।

इस रैंकिंग में चौथा नंबर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी 78 फीसदी स्कोर के साथ चौथे नंबर पर आई है। यूनिवर्सिटियों का मूल्यांकन 2019-20 में तय किए गए एमओयू के हिसाब से किया गया है। दरअसल, सेंट्रल यूनिवर्सिटी रैंकिंग में विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन कई पैमानों के आधार पर किया गया है। जिसमें विभिन्न पाठ्यक्रमों यूजी, पीजी, पीएचडी में छात्रों की संख्या और लैंगिक अनुपात भी शामिल है। इसके अलावा कैंपस प्लेसमेंट भी इस चयन का आधार बनता है। नेट और गेट परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों के आधार पर भी यह रैंकिंग तैयार हुई।

loading...

By Khabar Desk

Khabar Adda News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *